Pakistan Crisis : दिन-ब-दिन कर्ज में पाकिस्तान! IMF से 9000 करोड़ की मदद, आर्थिक स्थिति नाजुक

Fri, Mar 22, 2024, 03:09

Source : Hamara Mahanagar Desk

पाकिस्तान: पाकिस्तान के पिछले संकट कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। आर्थिक संकट (economic crisis) दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। जैसा कि कहा जाता है, पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति (economic situation) नाजुक हो गई है। इसीलिए पाकिस्तान विभिन्न देशों से आर्थिक मदद मांग रहा है। इस तरह पाकिस्तान को आईएमएफ (IMF) से 9000 करोड़ रुपये की मदद मिलेगी। इसके चलते पाकिस्तान पर दिन-ब-दिन कर्ज बढ़ता जा रहा है।

 बड़े आर्थिक संकट में 
इस बीच आईएमएफ के मुताबिक पाकिस्तान को 9000 करोड़ रुपये की मदद का समझौता आईएमएफ के पास विचाराधीन है। इससे पहले भी आईएमएफ ने पाकिस्तान को आर्थिक मदद दी थी। पिछले साल आईएमएफ की ओर से तीन अरब डॉलर की मदद दी गई थी। इस बीच पाकिस्तान को अब 9000 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी, जो एक राहत भरी खबर है। देश बड़े आर्थिक संकट में है, इससे निकलने के लिए पाकिस्तान को काफी मदद की जरूरत है। इस बीच, आईएमएफ के मुताबिक, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान और सरकार वहां आर्थिक स्थिति सुधारने की कोशिश कर रहे हैं। आईएमएफ ने बताया है कि अर्थव्यवस्था को टिकाऊ बनाने के लिए सरकार की ओर से विभिन्न नीतियां भी लागू की जा रही हैं।

पाकिस्तान को 9000 करोड़ कब मिलेंगे?
पाकिस्तान को आईएमएफ से 9000 करोड़ रुपये मिलने का समझौता अंतिम चरण में है। फिलहाल इस पर चर्चा भी चल रही है। मिली जानकारी के मुताबिक आईएमएफ बोर्ड 9000 करोड़ रुपये की यह सहायता अप्रैल के अंत तक दे सकता है। इस बीच मौजूदा आर्थिक हालात के चलते पाकिस्तान ने बिजली और गैस के दाम बढ़ा दिए हैं। इसके अलावा कुछ अन्य वस्तुओं पर भी टैक्स लगता है। हालांकि, आम लोगों पर बड़ी मार पड़ रही है। इस बीच, क्या आईएमएफ द्वारा पाकिस्तान को सहायता देने के बाद भी देश की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा? ये सवाल उठ रहा है। 

पाकिस्तान पर कर्ज का बोझ बढ़ गया
पाकिस्तान पर कर्ज का बोझ दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। पाकिस्तान ने आईएमएफ से और लोन पैकेज मांगा है। इसके अलावा देश में राजनीतिक स्थिरता का माहौल भी नहीं है। हाल ही में हुए आम चुनाव में देश में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला। ऐसे में पाकिस्तान आर्थिक और राजनीतिक मोर्चे पर फेल होता नजर आ रहा है। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के मुताबिक, इस स्थिति का सबसे बड़ा कारण बाहरी कर्ज और ब्याज भुगतान है।

Latest Updates

Get In Touch

Mahanagar Media Network Pvt.Ltd.

Sudhir Dalvi: +91 99673 72787
Manohar Naik:+91 98922 40773
Neeta Gotad - : +91 91679 69275
Sandip Sabale - : +91 91678 87265

info@hamaramahanagar.net

Follow Us

© Hamara Mahanagar. All Rights Reserved. Design by AMD Groups