Ramadan 2024 : रमज़ान के दौरान डायबिटीज़ का ऐसे रखें ख़्याल, अपनाएं ये आसान टिप्स

Fri, Mar 22, 2024, 01:42

Source : Hamara Mahanagar Desk

Take Care of Diabetes: रमज़ान ईद (Ramzan Eid) का त्योहार मुस्लिम समुदाय (Muslim community) के लिए बहुत खास माना जाता है। दुनिया भर में लाखों लोग पूरे महीने प्रार्थना और उपवास (pray and fast) करते हैं। लेकिन, ये व्रत सख्त होते हैं। रमज़ान के दौरान (During Ramadan) सुबह से लेकर सूर्यास्त तक रोज़ा रखा जाता है।

लेकिन, जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं उन्हें इन दिनों में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है। यह पवित्र त्योहार (holy festival) उनके लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इन दिनों में धार्मिक रीति-रिवाजों का पालन करने के साथ-साथ सेहत का भी ख्याल रखना जरूरी है। रमज़ान के दौरान संतुलित पौष्टिक आहार की योजना बनाने के अलावा, मधुमेह वाले लोगों के लिए नियमित जांच कराना भी महत्वपूर्ण है।

इस संबंध में बात करते हुए मुंबई के हिंदुजा और लीलावती अस्पताल (Hinduja and Lilavati Hospital) के सलाहकार चिकित्सक डॉ. अनिल बलानी ने कहा, “हाल ही में आईसीएमआर के एक अध्ययन के अनुसार, भारत में 101 मिलियन लोगों को मधुमेह है, जो प्रभावी समग्र प्रबंधन के महत्व पर प्रकाश डालता है। रमजान के पवित्र उपवास के दौरान निरंतर ग्लूकोज मॉनिटरिंग (सीजीएम) मधुमेह वाले लोगों के लिए एक वरदान है। रक्त शर्करा के स्तर की वास्तविक समय की निगरानी के साथ, सीजीएम व्यक्तियों को उपवास से पहले और बाद के आहार के कारण रक्त शर्करा के स्तर (blood sugar levels) में किसी भी उतार-चढ़ाव को पहचानने और प्रबंधित करने में मदद करता है।

सीजीएम के माध्यम से प्राप्त जानकारी के आधार पर व्यक्ति आहार के संबंध में सही निर्णय ले सकता है। इससे उन्हें भोजन की मात्रा और समय निर्धारित करने में मदद मिल सकती है, साथ ही मधुमेह से संबंधित पोषण विकल्प चुनने में भी मदद मिल सकती है जो उनकी आवश्यकताओं को सर्वोत्तम रूप से पूरा करते हैं। सीजीएम डेटा और आहार संबंधी निर्णयों के बीच सहसंबंध रक्त शर्करा के स्तर के प्रभावी प्रबंधन को बढ़ावा देता है और सशक्त बनाता है। आज हम आपको बताते हैं कि डायबिटीज से पीड़ित लोगों को रमजान के दौरान अपनी सेहत का कैसे खास ख्याल रखना चाहिए? हम इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण और सरल टिप्स देने जा रहे हैं। आइये जानते हैं क्या हैं वो आसान टिप्स।

अपने रक्त शर्करा की जांच अवश्य करें (check your blood sugar)
मधुमेह से पीड़ित लोगों को इस अवधि के दौरान नियमित रूप से अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच करनी चाहिए। यह बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लिए आप सतत ग्लूकोज मॉनिटरिंग (सीजीएम) उपकरण का उपयोग कर सकते हैं।

डिवाइस विशिष्ट समय पर रक्त शर्करा के स्तर को कैप्चर करने के बजाय वास्तविक समय में ग्लूकोज मॉनिटरिंग का समर्थन करता है। दिलचस्प बात यह है कि यह डेटा स्मार्टफोन पर आसानी से देखा जा सकता है। इससे आपके लिए आहार, व्यायाम और चिकित्सा के बारे में निर्णय लेना आसान हो सकता है। 

शरीर को अच्छे पोषण की जरूरत होती है (body needs good nutrition)
रमज़ान का रोज़ा खोलते समय परंपरा के अनुसार खजूर और फल खाकर यह रोज़ा खोला जाता है। उसके बाद उचित संतुलित आहार लिया जाता है। इस दौरान खूब पानी पिएं और अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें। अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों को अवश्य शामिल करें। इससे आपके शरीर को उचित पोषण मिल सकेगा।

इन दिनों उच्च कैफीन या कॉफी, चाय और शीतल पेय से बचें। जितना हो सके पौष्टिक और संतुलित आहार खाने पर ध्यान दें। इसके अलावा, आप अपने शरीर की पोषण संबंधी जरूरतों के अनुसार सही आहार चुनने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।

नींद का प्रबंधन जरूर करें (sure to manage your sleep)
अच्छी सेहत के लिए नींद बहुत जरूरी है। रमज़ान के दौरान हम देर रात तक रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ समय बिताते हैं। परिणामस्वरूप इस जागृति का असर स्वास्थ्य पर पड़ने की संभावना है। इसलिए इस दौरान पर्याप्त नींद लेना जरूरी है।

नींद की कमी से भूख पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी, धीमा मेटाबॉलिज्म, निम्न रक्त शर्करा स्तर आदि समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, रमज़ान के दौरान जागने से बचें और पर्याप्त नींद लें।

शारीरिक व्यायाम महत्वपूर्ण है (physical exercise is important)
मधुमेह को ठीक से प्रबंधित करने के लिए व्यायाम सबसे अच्छा तरीका है। अपने शरीर का व्यायाम करें, योग करें। यह, बदले में, आपके शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करेगा। लेकिन, अत्यधिक व्यायाम से बचें। एक्सरसाइज के साथ-साथ आप यह वॉकिंग एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं कि ये सरल और महत्वपूर्ण युक्तियाँ निश्चित रूप से आपको मधुमेह की देखभाल करने में मदद करेंगी। इससे रमजान के दौरान भी आपकी सेहत दुरुस्त रहेगी।

Latest Updates

Get In Touch

Mahanagar Media Network Pvt.Ltd.

Sudhir Dalvi: +91 99673 72787
Manohar Naik:+91 98922 40773
Neeta Gotad - : +91 91679 69275
Sandip Sabale - : +91 91678 87265

info@hamaramahanagar.net

Follow Us

© Hamara Mahanagar. All Rights Reserved. Design by AMD Groups